गुजरात विधानसभा चुनाव दिसंबर 2022 के महीने में होने की उम्मीद है। 2022 के गुजरात चुनावों में भाजपा का नेतृत्व सीएम विजय रूपानी के नेतृत्व में होने की उम्मीद थी, जिनके नेतृत्व में में भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव जीते थे।

 हालांकि, केंद्रीय नेतृत्व ने नेतृत्व में बदलाव लाया और आगामी गुजरात चुनाव में भाजपा नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस पार्टी ने भी अपने प्रदेश अध्यक्ष का बदलाव किया है कांग्रेस ने अभी मुख्यमंत्री का कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है कांग्रेसी संयुक्त रूप से चुनाव लड़ेगी अभी तक के जो आसार हैं उस हिसाब से ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी अपना कोई भी मुख्यमंत्री उम्मीदवार गुजरात विधानसभा चुनाव में नहीं देने जा रही है। दिसंबर 2022 के आसपास चुनाव होने की संभावना है ऐसे में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के लिए नई चुनौती आम आदमी पार्टी बनकर उभरी है अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात के अंदर अपनी चुनावी छोटी-छोटी सभायें कर रहे हैं और लोगों से बातचीत कर रहे हैं । कई सर्वे में आम आदमी पार्टी का जनाधार भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है ।



गुजरात विधानसभा में लगभग 182 सीटें हैं, जिनमें से 13 एससी और 27 एसटी के लिए आरक्षित हैं। भाजपा के पास वर्तमान में विधानसभा में 112 विधायक हैं और कांग्रेस के पास लगभग 65 हैं। अन्य छोटे दलों जैसे बीटीपी और एनसीपी के पास क्रमशः 2 और 1 विधायक हैं।

विभिन्न एजेंसियों के ओपिनियन पोल सर्वे अनुमान रिपोर्ट : विधानसभा चुनाव - 2022 

1.  ETG और टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के मुताबिक, आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 115-125 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 39-44 सीटें मिलने का अनुमान है, जबिक अरविंद केजरीवाल की पार्टी को 13-18 सीटें मिल सकती हैं .

2. Weepreside के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 128 कांग्रेस को 36 और आम आदमी पार्टी को 7 सीटें मिलती हुई दिखाई पड़ रही हैं यानी  इस सर्वे में भी भाजपा की सरकार बनती हुई नजर आ रही है।


Post a Comment

और नया पुराने